kanishak kataria top upsc civil services exam

राजस्थान के कनिष्क कटारिया बने UPSC टॉपर,  महिलाओं में सृष्टि जयंत देशमुख अव्वल

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। राजस्थान के कनिष्क कटारिया ने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया टॉप किया है। कनिष्क ने बताया कि उन्होंने 2017 से परीक्षा की तैयारी करना शुरू की थी। उन्होंने कहा मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं पहली रैंक हासिल करूंगा। मैं अपने माता-पिता, बहन और प्रेमिका को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे नैतिक समर्थन दिया।

बता दें 27 साल के कनिष्क कटारिया एक करोड़ रुपए के सालाना पैकेज पर साउथ कोरिया में सैमसंग में काम करते थे। वहां से नौकरी छोड़कर बेंगलुरू आए और डेटा साइंटिस्ट के तौर पर काम करने लगे। कनिष्क ने बताया कि प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हुए मेरी सोच बदली। मेरी इच्छा थी कि अपने देश में कुछ अच्छा करूं।

kanishak kataria top upsc civil services exam

इसलिए विदेश छोड़कर लौट आया। मुझे पहले यूपीएससी परीक्षा की तैयारी का अंदाजा नहीं था, इसलिए कोचिंग ली। उसके बाद घर पर सेल्फ स्टडी की। पहली बार परीक्षा में बैठा। सीनियर्स से मदद ली। मुझे उम्मीद भी नहीं थी कि टॉप करूंगा। अब में सिस्टम में शामिल होकर सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगा।

वहीं, भोपाल के कस्तूरबा नगर की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष पर रहीं जबकि सम्मिलित सूची में वह पांचवें पायदान पर रहीं। सृष्टि ने आरजीपीवी से पढ़ाई की है। वे केमिकल इंजीनियरिंग से एमफिल कर चुकी हैं। उनके पिता जयंत देशमुख इंजीनियर है, वहीं मां सुनीता स्कूल टीचर है। वे भी पहले प्रयास में सफल हुईं।

सृष्टि देशमुख ने कहा कॉलेज के दौरान मैने कभी कैंपस प्लेसमेंट के लिए नाम नहीं दिया। ठान रखा था कि सिर्फ आईएएस अफसर बनना है। बस यही मेरा डबल मोटिवेशन था और मैं तैयारी करती चली गई और सफल हुई। मेरा मानना है कि सपना बड़ा देखें, लगातार प्रयास करें। सृष्टि ने कहा यूपीएससी परीक्षा एक लंबी यात्रा है जहां आप एक से देढ़ साल के लिए कमिटेड रहते हैं।

उन्होंने कहा, मेरे माता-पिता, परिवार, दोस्तों और शिक्षकों ने मेरा समर्थन किया, इसलिए इसका श्रेय उन्हें जाता है। बता दें इस बार के रिजल्ट में कुल 759 कैंडिडेट को यूपीएससी ने आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और अन्य ग्रुप ए और बी की सेवा के लिए चयनित किया है।

Related posts

मोदी ही हैं जो दे सकें पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब

admin

गौतम गंभीर उतरेंगे चुनाव के मैदान में !

admin

अमेठी के अलावा केरल की वायनाड सीट से भी लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 

admin

कांग्रेस ने 27 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर को मिला टिकट

admin

गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने संभाली मनोहर पर्रिकर की विरासत

admin

अंतरिक्ष में महाशक्ति बना भारत, 3 मिनट में मार गिराया सैटेलाइट : PM मोदी

admin