बिहार में NDA की सीटों का हुआ ऐलान, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

बिहार में NDA की सीटों का हुआ ऐलान, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

बिहार में एनडीए की सीट शेयरिंग का ऐलान हो गया है। भाजपा 17, जेडीयू 17 और लोजपा के हिस्से में 6 सीट आई हैं। इससे पहले शनिवार देर रात तक बिहार के उम्मीदवारों पर मंथन चला था।

बीजेपी में बीजेपी- पटना साहिब, पाटलीपुत्र, साराण, आरा, बक्सर, औरंगाबाद, मधुबनी, बेगुसराय, उजियारपुर, पूर्वी चंपारण, शिवहर, दरभंगा, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, अररिया, महाराजगंज, सासाराम से चुनाव लड़ेगी।

जबकि जेडीयू- सुपौल, किशनगंज, कटिहार, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, सीतामढ़ी, जहानाबाद, काराकाट, गया, पूर्णिया, मधेपुरा, बाल्मिकीनगर, मुंगेर, बांका, झांझरपुर, नालंदा से चुनाव लड़ेगा।

एलजेपी के खाते में वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, नवादा, जमुई सीट आई हैं। गिरिराज सिंह की मौजूदा लोकसभा सीट (नवादा) लोजपा के खाते में चली गई है। गिरिराज सिंह को अब किसी और सीट से चुनाव लड़ना होगा।

इसके अलावा भागलपुर सीट जेडीयू के हिस्से में आने के बाद बीजेपी प्रवक्त शाहनवाज हुसैन के लोकसभा चुनाव लड़ने पर भी सवालिया निशान लग गया है. 2014 में शाहनवाज हुसैन को इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा था।

दरभंगा से कीर्ति आजाद के पार्टी से अलग होने के बावजूद बीजेपी ने इस सीट को अपने पाले में रखा है। बागी तेवर अपनाने पर शत्रुघन सिन्हा का टिकट कटना भी तय माना जा रहा है। पटना साहिब सीट बीजेपी के खाते में यहां पर नया उम्मीदवार देखने को मिल सकता है।

बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। मतों की गणना 23 मई को की जाएगी।

बिहार के कुल 7.06 करोड़ मतदाताओं में 3.73 करोड़ पुरुष मतदाता और 3.32 करोड़ महिला मतदाता हैं जबकि 2406 तीसरे लिंग श्रेणी के हैं, जो कि 72,723 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। बिहार में 15.50 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

 

Related posts

PM नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर बदला नाम, अब ‘चौकीदार नरेंद्र मोदी’

admin

दिल्ली में कांग्रेस ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानियें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

admin

साध्वी प्रज्ञा ने ज्वाइन की बीजेपी, भोपाल से दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ना तय

admin

राहुल गांधी का बड़ा चुनावी वादा, 25 करोड़ लोगों को देंगे 3 लाख 60 हजार करोड़ का ‘न्याय’

admin

साध्वी प्रज्ञा पर ‘हिंदू टेरर’ के नाम से फर्जी केस लगाया गया था : अमित शाह

admin

पीएम मोदी को रूस देगा अपना ‘सर्वोच्च नागरिक सम्मान’

admin