चुनाव प्रचार में सैनिकों की तस्वीरों का नहीं हो प्रयोग चुनाव आयोग

चुनाव प्रचार में सैनिकों की तस्वीरों का नहीं हो प्रयोग: चुनाव आयोग

रक्षा मंत्रालय ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा कि राजनीतिक दलों और नेताओं की ओर से सेना के जवानों की फोटो का इस्तेमाल किया जा रहा है और इसपर आयोग दलों को दिशा-निर्देश दे इसके बाद ही चुनाव आयोग की ओर के राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों को जवानों की फोटो इस्तेमाल न करने के निर्देश दिए गए हैं  

आयोग ने शनिवार को 2013 में जारी निर्देश का हवाला देते हुए सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों से अपने पार्टी प्रतिनिधियों और उम्मीदवारों से इसका सख्ती से पालन कराने को कहा है।

आयोग ने एक राजनीतिक दल के पोस्टर में वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर के कथित इस्तेमाल को संज्ञान लेते हुए राजनीतिक दलों को ऐसा करने से बचने को कहा है। उल्लेखनीय है कि आयोग ने दिसंबर 2013 में रक्षा मंत्रालय की शिकायत पर निर्देश जारी किया था।

आयोग ने अपने परामर्श में कहा कि सुरक्षा बल देश की सीमाओं और राजनीतिक तंत्र की सुरक्षा के तटस्थ पहरेदार हैं। ऐसे में राजनीतिक दलों और उनके नेताओं को अपने चुनावी अभियान में सैन्य बलों के संदर्भ का किसी भी रूप में सहारा लेते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके मद्देनजर राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों को चुनाव अभियान में सैन्य बलों के जवानों और सैन्य अभियानों की तस्वीर आदि का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से कई राजनीतिक दलों के मंच पर शहीद जवानों के फोटो लगाए गए थे। इसके बाद वायु सेना के पायलट अभिनंदन की फोटो का इस्तेमाल भी चुनावी पोस्टरों और सोशल मीडिया कैंपेन में हो रहा है। ऐसे प्रचार पर कुछ दलों ने आपत्ति भी जताई थी और आयोग से इसकी शिकायत करने की बात भी कही थी।

 

 

Related posts

मोदी ही हैं जो दे सकें पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब

admin

कन्हैया कुमार ने बेगुसराय से दाखिल किया नामांकन, गिरिराज सिंह को देंगे टक्कर

admin

साध्वी प्रज्ञा ने ज्वाइन की बीजेपी, भोपाल से दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ना तय

admin

PM मोदी समेत देश के बड़े नेताओं ने की वोट देने की अपील, कहा-पहले मतदान, फिर जलपान

admin

किस स्थान से बने अब तक तीन मुख्यमंत्री

admin

कांग्रेस ने बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ को बताया ‘झांसा पत्र’

admin