Congress President Rahul Gandhi files his nomination from Amethi 

राहुल गांधी ने अमेठी से भरा नामांकन, सोनिया, प्रियंका और जीजा रॉबर्ट वाड्रा रहे मौजूद

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इस दौरान उनकी मां सोनिया गांधी, बहन प्रियंका गांधी और जीजा रॉबर्ट वाड्रा उनके साथ रहे। पर्चा दखिल करने से पहले राहुल गांधी ने रोड शो किया। रोड शो में गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा, बहनोई रॉबर्ट वाड्रा और उनके दोनों बच्चे रेहान और मिराया साथ रहे।

इस रोड शो में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का उत्साह देखते ही बनता है। मुंशीगंज से शुरू हुये रोड शो में सड़क किनारे कांग्रेस समर्थकों की भारी भीड़ जमा थी। कार्यकर्ताओं के हाथों में कांग्रेस का झंडा था। महिलाएं घर से छज्जों से फूलों की बारिश कर रही थी। भारी गर्मी में भी कार्यकर्ताओं का लंबा जुलूस गांधी के काफिले के साथ चल रहा था।

अमेठी में नामांकन करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी अब मान लिया है कि राफेल डील में घोटाला हुआ था, वह प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार पर बहस करने की चुनौती देते हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मान लिया है कि चौकीदार ने चोरी की है।

बता दें, राहुल गांधी अमेठी से लगातार तीन बार सांसद चुने गए हैं। 2004 में उन्होंने पहली बार यहां से जीत हासिल की थी। फिर 2009 में और 2014 में भी वह इस सीट से विजयी रहे थे। पिछली बार उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की स्मृति ईरानी को चुनाव में हराया था। इस लोकसभा चुनाव में भी उनके सामने बीजेपी से स्मृति ईरानी हैं। राहुल ने केरल के वायनाड से भी नामांकन भरा है।

गांधी परिवार का अमेठी से पुराना नाता 

अमेठी में क़रीब तीन दशक से गांधी परिवार की बादशाहत कायम है। इस संसदीय सीट पर पहली बार 1980 में संजय गांधी ने जीत हासिल की। तब से लेकर अब तक यह सिलसिला जारी है। संजय गांधी के बाद राजीव गांधी, सोनिया गांधी और अब राहुल गांधी इस सीट से हर बार लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचते रहे हैं।

जब यहां से गांधी परिवार का कोई व्यक्ति नहीं लड़ा तो उनके क़रीबी कैप्टन सतीश शर्मा ने इस सीट का प्रतिनिधित्व किया। हालांकि 1998 में एक बार कांग्रेस पार्टी को अमेठी में हार का सामना करना पड़ा था जब बीजेपी उम्मीदवार संजय सिंह लोकसभा क्षेत्र से बतौर सांसद चुनकर आए। हलांकि तब के बीजेपी सांसद संजय सिंह आज कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेता हैं और असम कोटे से राज्यसभा सांसद है।

अमेठी के वोटर्स की बात करें तो, मुस्लिम समुदाय की आबादी 91.5 प्रतिशत, क्रिस्चन की आबादी 0.1 प्रतिशत, सिख की आबादी 0.03 प्रतिशत और हिंदुओं की आबादी 91.15% है। अमेठी में ओबीसी समुदाय की आबादी करीब 22 फीसदी है जबकि अनुसूचित जाति 15 फीसदी, ब्राह्मण 12 फीसदी, क्षत्रिय 11 फीसदी और अन्य 20 फीसदी हैं।

Related posts

मोदी के सपनों का भारत

admin

केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी ने किया नामांकन तो स्मृति ईरानी बोली

admin

राजस्थान के कनिष्क कटारिया बने UPSC टॉपर,  महिलाओं में सृष्टि जयंत देशमुख अव्वल

admin

गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने संभाली मनोहर पर्रिकर की विरासत

admin

ममता ने बनाया महिलाओं को सिरमौर

admin

काँग्रेसी नेता की हत्या के बाद बसपा विधायक के खिलाफ एफआईआर

admin