क्या आप और कांग्रेस का गठजोड़ होगा संभव

क्या आप और कांग्रेस का गठजोड़ होगा संभव?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार कांग्रेस के साथ राज्य में गठबंधन की कोशिश कर रहे हैं, वहीं कांग्रेस की प्रदेश यूनिट इसके विरोध में है। ऐसे में अब पार्टी ने फैसला लिया है कि वह इस मुद्दे पर बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं की राय लेगी। पार्टी कार्यकर्ताओं से पूछा जाएगा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन हो या नहीं। कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने बताया कि दिल्ली के कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको की आवाज में एक मेसेज रेकॉर्ड किया जाएगा और कांग्रेस के हजारों कार्यकर्ताओं से फोन पर आईवीआर के जरिए गठबंधन को लेकर राय मांगी जाएगी।

केजरीवाल दिल्ली में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ने के लिए बहुत लालायित रहे हैं। ममता बनर्जी और चंद्रबाबू नायडू के मार्फत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी पर दबाव भी डलवाया है। देश प्रेम की दुहाई भी दी है और मोदी-शाह की जोड़ी को हानिकारक बताते हुए भी विपक्ष की एकता की कसम भी याद दिलाई है। लेकिन इस सबके बावजूद भी दिल्ली में कांग्रेस के साथ ‘आप’ का समझौता नहीं हो सका।

समझौता न होने पर केजरीवाल ने कांग्रेस को बद्दुआएँ भी दीं कि जाओ दिल्ली की सातों सीटों पर तुम्हारी जमानत जब्त होगी। मगर, इसके साथ ही वह पंजाब और हरियाणा में कांग्रेस के साथ समझौते के लिए ठीक उसी तरह गिड़गिड़ा रहे हैं जैसे दिल्ली में समझौते के लिए गिड़गिड़ाए थे।

दिल्ली में केजरीवाल की चिंता का एक बड़ा कारण यह भी है कि ‘आप’ का वोट प्रतिशत लगातार कम हो रहा है। लोकसभा चुनावों में ‘आप’ को 33 फ़ीसदी वोट मिले थे तो 2017 में हुए नगर निगम चुनावों में उसका वोट प्रतिशत 26 फ़ीसदी पर आ गया। दूसरी तरफ़ कांग्रेस 15 फ़ीसदी से उठकर 21 फ़ीसदी पर आ गई। इस तरह यह जाहिर हो रहा है कि कांग्रेस का वोट बैंक वापस उसकी तरफ़ जा रहा है।

पिछली बार 434 उम्मीदवार मैदान में उतारने के बाद पंजाब से 4 उम्मीदवार तो जीतकर आ गए थे लेकिन इस बार झोली पूरी तरह खाली हो सकती है। इसीलिए पहले वह दिल्ली पर जोर डालते रहे, फिर पंजाब की बात की और अब हरियाणा के लिए पेशकश कर रहे हैं।

Related posts

साध्वी प्रज्ञा ने ज्वाइन की बीजेपी, भोपाल से दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ना तय

admin

केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी ने किया नामांकन तो स्मृति ईरानी बोली

admin

खुली जीप में वोट डालने पोलिंग बूथ पहुंचे पीएम मोदी, बोले- उज्जवल भविष्य के लिए मतदान करें

admin

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में शाम 6 बजे तक 60.8 प्रतिशत मतदान

admin

राहुल गांधी अमेठी से हारे, तो राजनीति से लूंगा सन्यास : नवजोत सिंह सिद्धू

admin

किस स्थान से बने अब तक तीन मुख्यमंत्री

admin