lok sabha elections 2019 all leaders including pm modi appeal to vote by the people

PM मोदी समेत देश के बड़े नेताओं ने की वोट देने की अपील, कहा-पहले मतदान, फिर जलपान

आज 17वीं लोकसभा के लिए पहले चरण का मतदान हो रहा है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान प्रक्रिया चल रही है। 91 सीटों के 14 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। 1279 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा। जिसके नतीजे 23 मई को आएंगे।

पहले चरण के मतदान के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के सभी प्रमुख नेताओं ने देशवासियों से अपील की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा -लोकसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें। अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करें। पहले मतदान, फिर जलपान!

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने लोकसभा चुनाव का आगाज होने के अवसर पर लोगों से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि हर व्यक्ति का एक वोट ही भारत के भविष्य का फैसला करेगा। भाजपा अध्यक्ष ने कहा, “मैं हर मतदाता से अपील करता हूं कि वो बाहर निकलें और वोट दें। आपके एक वोट में ही लोकतंत्र की ताकत है, आपका एक वोट ही इस महान देश के भविष्य का फैसला करेगा। अमित शाह ने सात चरणों वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को वोट डालने जा रहे विभिन्न राज्यों के लोगों से विभिन्न भाषाओं में यह अपील की।

वहीं पहले चरण के मतदान आरंभ होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2014 के भाजपा के वादों और राफेल एवं कृषि संकट सहित कई मुद्दों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और जनता से भारत की आत्मा व भविष्य के लिए वोट करने का आह्वान किया।

गांधी ने ट्वीट किया, ”दो करोड़ नौकरियां नहीं मिलीं, 15 लाख रुपये खाते में नहीं आए, अच्छे दिन नहीं आए। इसके अलावा नौकरी नहीं है, नोटबन्दी हो गई, किसान संकट में हैं। गब्बर सिंह टैक्स लगा दिया गया।” कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया, ”सूटबूट की सरकार, राफेल, झूठ पर झूठ, अविश्वास, हिंसा, नफरत और डर है।” उन्होंने कहा, ”आप आज भारत की आत्मा के लिए वोट करिए। भारत के भविष्य के लिए वोट करिए। अक्लमंदी से वोट करिए।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “लोकतंत्र के ‘महाकुंभ’ का आज शुभारंभ है। जैसे आपने सांस्कृतिक महाकुंभ में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया वैसे ही इस महाकुंभ में भी जरूर डुबकी लगाएं और सुनिश्चित करें एक नए भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी। मेरी अपील है अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। पहले मतदान, फिर जलपान।”

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) मुखिया मायावती ने मतदाताओं से मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, “आज ‘महापरिवर्तन’ की प्रक्रिया का पहला चरण है। इस दिन को ऐतिहासिक बनाने के लिए उन सबको घर से बाहर आकर अपना अधिकार इस्तेमाल करना चाहिए, जो अपने देश और अपने परिवार के भविष्य के लिए स्वस्थ लोकतंत्र, सशक्त संविधान और भाईचारे को बचाए और बनाए रखना चाहते हैं। आज आपको देश पुकार रहा है।

मायावती ने ट्वीट किया, “सभी मतदाताओं से अपील है कि वे देश व जनहित में ‘सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय’ की सरकार बनाने हेतु अपना वोट डालने के लिए अपने-अपने पोलिंग बूथों पर समय से जरूर जाएं।”

इतना ही नहीं भारतीय लोकतंत्र के इस महापर्व पर चुनाव के लिए गूगल ने भी डूडल बनाकर सम्मान जताया है और लोगों से मतदान करने की अपील की है। गूगल ने डूडल के जरिए लोगों को मतदान कैसे करें की पूरी प्रक्रिया समझाई है। साथ ही गूगल ने अपने डूडल में अंगुली पर लगी नीली स्‍याही भी दर्शाई है, जो मतदान के बाद मतदाताओं को लगाई जाती है। आम तौर पर मतदान के बाद अंगुली पर लगी नीली स्याही को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में आम जनता की भागीदारी के तौर पर देखा जाता है। यह स्‍याही मतदाताओं की तर्जनी पर लगाई जाती है, इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि एक ही शख्‍स बार-बार मतदान न कर सके।

Related posts

बंगाल में मोदी का ममता पर बड़ा हमला, जय श्री राम कहने वालों को जेल भेज रही दीदी

admin

कांग्रेस ने बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ को बताया ‘झांसा पत्र’

admin

खुली जीप में वोट डालने पोलिंग बूथ पहुंचे पीएम मोदी, बोले- उज्जवल भविष्य के लिए मतदान करें

admin

ओडिशा में बोले पीएम मोदी, ‘पाकिस्तान एक महीने से लाशें गिनने में लगा है, विपक्ष यहां सबूत मांग रहा’

admin

मोदी फिर प्रधानमंत्री बने, इसलिए राजलक्ष्मी ने बाइक से कर डाली 15 हजार किमी की यात्रा

admin

बिहार में बोले मोदी, जिन लोगों को भारत माता की जय बोलने में दिक्कत है उनकी जमानत जब्त होनी चाहिए

admin