mha issues notice rahul gandhi over citizenship status on subrmanaina swamy complaint

गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से ब्रिटिश नागरिकता पर मांगा जवाब, कांग्रेस ने बताया जन्मजात भारतीय

गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की विदेशी नागरिकता के सवाल पर नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है। बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी की चिट्ठी के बाद गृह मंत्रालय ने राहुल को नोटिस जारी किया है। राहुल को 15 दिन के अंदर नोटिस का जवाब देना है। बता दें कि सुब्रमण्यन स्वामी ने अपने पत्र में राहुल के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है।

वहीं, कांग्रेस ने स्वामी के आरोपों का खंडन किया है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, राहुल गांधी जन्म से भारतीय हैं और पार्टी बीजेपी सांसद के दावे को खारिज करती है। उन्होंने कहा कि मोदी के पास बेरोजगारी का कोई जवाब नहीं है। मोदी जी के पास ब्लैक मनी पर कोई जवाब नहीं है तो वह झूठे आरोपों के सहारे नोटिस जारी कर लोगों का ध्यान भटकाना चाहते हैं।

वहीं, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बारे में बात करते हुए कहा, ‘जब भी कोई संसद सदस्य किसी भी मंत्रालय को पत्र लिखता है, तो उसके सवालों पर ऐक्शन लिया जाता है। यह कोई बड़ी बात नहीं है, एक सामान्य प्रक्रिया है।’ बता दें अपनी शिकायत में स्वामी ने दावा किया है कि 2003 में ब्रिटेन में बैकोंप्स लिमिटेड नामक कंपनी का रजिस्ट्रेशन हुआ था।

इस कंपनी का पता 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैंपशायर SO23 9EH है और राहुल इसके एक निदेशक और सचिव थे। स्वामी ने अपनी शिकायत में यह भी दावा किया है कि कंपनी के 10-10-2005 और 31-10-2006 को फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में राहुल की जन्मतिथि 19-06-1970 अंकित हैं और नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है।

17-02-2009 को कंपनी को बंद करने के समय भी राहुल की नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है। गृह मंत्रालय ने स्वामी की इस शिकायत के आधार पर राहुल गांधी को अपना पक्ष रखने और 15 दिन के भीतर इसका जवाब मांगा है। केंद्र सरकार में नागरिकता निदेशक बी. सी. जोशी ने राहुल को यह नोटिस जारी किया है।

इससे पहले अमेठी से निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुव लाल ने रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की थी कि राहुल गांधी ने ब्रिटिश नागरिकता ली थी इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए। हालांकि बाद में निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन की जांच कर इसे वैध करार दिया था। बता दें राहुल गांधी पहली बार दो लोकसभा सीट यूपी की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

Related posts

मोदी ही हैं जो दे सकें पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब

admin

कांग्रेस के घोषणापत्र में राहुल गांधी की हुंकार- ‘गरीबी पर वार, 72 हजार’

admin

स्मृति ईरानी की डिग्री पर कांग्रेस ने गाना गाकर कसा तंज-‘…क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थीं’

admin

क्या आप और कांग्रेस का गठजोड़ होगा संभव?

admin

पीएम मोदी इंदौर से लड़ें लोकसभा चुनाव, BJP नेताओं ने भेजा प्रस्ताव

admin

अक्षय कुमार से पीएम मोदी ने शेयर किए दिल के राज- गुलाम नबी अच्छे दोस्त, ममता दीदी भेजती हैं कुर्ते

admin