pramod sawant new chief minister of goa

गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने संभाली मनोहर पर्रिकर की विरासत

सीएम मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद प्रमोद सावंत गोवा के नए मुख्यमंत्री बनाये गए हैं। वह सूबे के 11वें मुख्यमंत्री होंगे। प्रमोद सावंत का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ। 45 साल के प्रमोद सावंत ने रात 2 बजे राजभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली। प्रमोद सावंत को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रमोद सावंत के साथ-साथ दो डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के सुदिन धवलिकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई डिप्टी सीएम बनाए गए हैं। इनके अलावा 9 विधायकों को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

आपको बता दें कि नए सीएम के तौर पर शपथ लेने वाले प्रमोद सावंत वर्तमान में गोवा विधानसभा के अध्यक्ष भी थे। प्रमोद सावंत ने गोवा की सियासत में एक युवा नेता के तौर पर अपनी अलग पहचान बनाई है। पर्रिकर की ही तरह सावंत भी अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं। प्रमोद सावंत मनोहर पर्रिकर के विश्वसनीय और आरएसएस का करीबी माना जाता हैं।

पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सावंत की वफादारी ऐसी है कि उन्होंने हमेशा अपनी निजी आकांक्षाओं को पार्टी से दूर रखा। उनके मुख्यमंत्री बनने से अगले 10-15 सालों के लिए भाजपा की कोई युवा नेतृत्व तलाशने की कोशिश भी पूरी हुई है। सावंत ने शपथ लेने से पहले भी कहा कि वह राजनीति में परिकर की वजह से ही आए हैं। और विधानसभा स्पीकर बनने और मुख्यमंत्री बनने का श्रेय भी परिकर को ही देते हैं।

प्रमोद सावंत आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं। उन्होंने आयुर्वेद औषधि में ग्रैजुएशन के बाद पोस्ट ग्रैजुएशन सामाजिक कार्य में किया। राजनीति में वे साल 2008 में आए। वह मापुसा स्थित उत्तरी जिला अस्पताल में आयुर्वेद के डॉक्टर के तौर पर तैनात थे। लेकिन भाजपा नेतृत्व के आग्रह के बाद उन्होंने अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी और भाजपा उम्मीदवार के तौर पर उपचुनाव लड़ा। वह उस उपचुनाव में हार गए और लेकिन 2012 में विजेता बनकर उभरे। वह 2017 में चुनाव के बाद दोबारा निर्वाचित होकर गोवा विधानसभा में आए।

उन्हें मनोहर परिकर के नेतृत्व वाली सरकार में 2017 में विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया। उन्हें गोवा की राजनीति में सबसे कम उम्र का विधानसभा अध्यक्ष माना जाता है। भारतीय युवा जनता मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष और भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके सावंत को राज्य युवा पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। प्रमोद सावंत की पत्नी सुलक्षणा केमिस्ट्री की शिक्षिका हैं। वह बीकोलिम के श्री शांतादुर्गा हायर सेकेंड्री स्कूल में पढ़ाती हैं। इसके साथ ही वे भाजपा महिला मोर्चा की गोवा इकाई की अध्यक्ष भी हैं।

 

Related posts

काँग्रेसी नेता की हत्या के बाद बसपा विधायक के खिलाफ एफआईआर

admin

बिहार में NDA की सीटों का हुआ ऐलान, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

admin

हाफ शर्ट, सैंडल और स्कूटर की सवारी…. वाकई बिरले थे मनोहर पर्रिकर

admin

पीएम मोदी को रूस देगा अपना ‘सर्वोच्च नागरिक सम्मान’

admin

हार्दिक के चुनाव लड़ने पर संशय

admin

सुशिल शिंदे, राज बब्बर और प्रिया दत्त उतरेंगे चुनावी मैदान में

admin