Rahul Gandhi Big Election Promise 72000 for India poor every year

राहुल गांधी का बड़ा चुनावी वादा, 25 करोड़ लोगों को देंगे 3 लाख 60 हजार करोड़ का ‘न्याय’

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज अब तक का सबसे बड़ा मास्टरस्ट्रोक चला है।  राहुल गांधी ने देश से गरीबी हटाने के लिये न्यूनतम आय गारंटी देने का दावा किया है। राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान किया कि अगर 2019 में कांग्रेस की सरकार बनती है तो वह गरीबों के बैंक खाते में हर साल 72 हजार रुपये देंगे।

इस स्कीम का नाम ‘न्याय योजना’ दिया गया है। राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस सत्ता में आयी तो 20 फीसद सबसे गरीब परिवारों को सालाना 72 हज़ार रूपये सीधे अकाउंट में देंगी। राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना से पांच करोड़ परिवार यानि 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा। अगर आपकी आमदनी 12 हजार रुपये से कम है, तो हम आपकी आय 12000 रुपये तक पहुंचाएंगे। यानी अगर आपकी आय 8000 रुपये है तो फिर सरकार की ओर से 4000 रुपए दिए जाएंगे। वहीं, अगर कोई व्यक्ति 2000 रुपए कमाता है तो उसे सरकार की ओर से 10000 रुपये प्रति महीना दिया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष का दावा है कि जिस तरह उन्होंने मनरेगा के जरिए गरीबों को काम दिया, उसी तरह ये मनरेगा का अगला स्टेप है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 21वीं सदी में देश में गरीबी नहीं रह सकती है, हमारी तरफ से ये गरीबी पर आखिरी वार है। राहुल गांधी ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वह केवल अनिल अंबानी जैसे लोगों की मदद करते हैं।

राहुल ने कहा, देश एक हैं और पीएम की नीति में दो हिन्दुस्तान बन गए हैं। अमीरों और गरीबों का, लेकिन हम दो हिन्दुस्तान नहीं बनने देंगे। गरीबों को भी न्याय मिलना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हमने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कर्जमाफी का वादा किया था उसे पूरा किया। हमारी सरकार बनी तो न्यूनतम आय गारंटी वादे को भी पूरा करेंगे।

गौरतलब है कि राहुल गांधी बीते कई समय से न्यूनतम आय के बारे में बात करते रहे हैं। ये पहली बार है जब उन्होंने इस योजना की डिटेल सभी के सामने रखी है। हालांकि, सवाल ये भी है कि इस योजना को लागू करने के लिए इतना बड़ा बजट कहां से आता है। एक अनुमान की मानें तो इतनी बड़ी स्कीम को लागू करने के लिए करीब 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपये का खर्चा आ सकता है।

Related posts

कांग्रेस के घोषणापत्र में राहुल गांधी की हुंकार- ‘गरीबी पर वार, 72 हजार’

admin

काँग्रेसी नेता की हत्या के बाद बसपा विधायक के खिलाफ एफआईआर

admin

सैन्य बलों की दरियादिली को सलाम !

admin

सुशिल शिंदे, राज बब्बर और प्रिया दत्त उतरेंगे चुनावी मैदान में

admin

बंगाल के हाल-बेहाल

admin

बिहार में NDA की सीटों का हुआ ऐलान, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

admin