Russian award for PM Narendra Modi

पीएम मोदी को रूस देगा अपना ‘सर्वोच्च नागरिक सम्मान’

लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रूस से अच्छी खबर आई है। रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान- सेंट एंड्रयू अवॉर्ड देने का फैसला किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसकी मंजूरी दे दी है। बता दें कि बीते कुछ दिनों में प्रधानमंत्री मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं। हाल ही में यूएई ने भी उन्हें ज़ायद अवॉर्ड देने का ऐलान किया था।

भारत स्थित रूस दूतावास ने जानकारी दी कि गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्र्यू एपोस्टल (Order of St Andrew the Apostle) दिया गया है। रूस के अनुसार पीएम मोदी को रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए उन्हें यह सम्मान दिया गया है।

बता दें प्रधानमंत्री को जो सम्मान मिल रहा है वह रूसी प्राधिकरण द्वारा 1698 में शुरू किया गया था। यह रूस का पहला और सर्वोच्च नागरिक माना जाता है। सोवियत शासन के दौरान इस सम्मान को खत्म कर दिया गया था। हालांकि साल 1998 में एक बार फिर से इसे देने का प्रथा शुरू हुई।

इससे पहले पीएम मोदी को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) प्रधानमंत्री मोदी को बड़ा सम्मान दिया था। अबु धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई आर्म्ड फोर्स के डेप्युटी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद ने ट्वीट करके बताया था कि यूएई के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को ज़ायेद मेडल से सम्मानित किया है।

मोहम्मद बिना ज़ायेद ने ट्विटर पर इस जानकारी को शेयर करते हुए लिखा था, ‘भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक व व्यापक रणनीतिक संबंध हैं, प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से इन संबंधों को बढ़ावा मिला है। उनके प्रयासों की सराहना करते हुए, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति ने उन्हें ज़ायेद मेडल प्रदान किया है।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद को इस सम्मान के लिए शुक्रिया भी अदा किया था।

इसी साल फरवरी में भी प्रधानमंत्री को दक्षिण कोरिया ने सोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री मोदी पहले भारतीय व्यक्ति थे। दक्षिण कोरिया की ओर से कहा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक ग्लोबल लीडर के तौर पर उभर रहे हैं, साथ ही उन्होंने दोनों देशों के संबंध और अच्छे किए हैं। पीएम मोदी को सोल शांति पुरस्कार के तहत एक प्रशस्त्रि पत्र और 2 लाख डॉलर की सम्मान निधि दी गई।

Related posts

कांग्रेस ने बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ को बताया ‘झांसा पत्र’

admin

केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी ने किया नामांकन तो स्मृति ईरानी बोली

admin

पद्म पुरस्कार : जब प्रोटोकॉल तोड़ ‘वृक्ष माता’ तिम्मक्का ने राष्ट्रपति कोविंद को दिया आशीर्वाद 

admin

राहुल की ‘न्याय’ स्कीम पर मोदी का वार- “जो 70 साल तक खाता नहीं खुलवा सके, वो पैसे की बात कर रहे हैं”

admin

कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को चुनावी सभा में भाषण देते समय एक शख्स ने जड़ा थप्पड़

admin

बिहार में NDA की सीटों का हुआ ऐलान, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

admin