Virat Kohli named Wisden Leading Cricketer for third straight year

लगातार 3 बार यह अवॉर्ड अपने नाम करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली को बतौर कप्तान और अच्छे प्रदर्शन की वजह से एक बार फिर विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। यह लगातार तीसरी बार है जब विराट कोहली को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। आईसीसी ने ट्वीट कर इस बात का खुलासा किया। इससे पहले विराट कोहली 2016 और 2017 में भी इस अवॉर्ड से नवाजे जा चुके हैं।

बता दें कि विजडन ने साल 2003 में लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड शुरू किया था। इससे पहले मैग्जीन विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुनती थी। डॉन ब्रैडमैन और जैक होब्स ही ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 3 बार से ज्यादा यह पुरस्कार हासिल किया है। ब्रैडमैन ने 10 और होब्स ने 8 बार को इस सम्मान से नवाजा गया था।

विजडन अलमानेक ने 10 अप्रैल को इसका एलान किया है। विराट कोहली के अलावा टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरन, राशिद खान और रोरी बर्न्स को विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है।

बता दें विराट कोहली ने साल 2018 में तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 2735 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 59.3 की लाजवाब औसत से 593 रन बनाए। विराट कोहली के नाम पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में 5 शतक दर्ज है।

वहीं महिला क्रिकेट में भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना को लीडिंग क्रिकेट ऑफ द ईयर चुना गया है। स्मृति मंधाना ने पिछले साल वनडे में 669 और टी-20 में 662 रन बनाए। स्मृति ने 50 वनडे में 1951 और 58 टी-20 इंटरनेशनल में 1298 रन बनाए हैं।

विराट कोहली और स्मृति मंधाना को विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक द्वारा ‘साल का टॉप क्रिकेटर’ चुना जाना देश के लिए दोहरी खुशी का मौका रहा। इन दोनों ने पिछले आईसीसी पुरस्कारों में भी पहला स्थान हासिल किया था। दिसंबर में मंधाना को आईसीसी ने ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे महिला क्रिकेटर’ के लिए चुना था जबकि करिश्माई कोहली ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता था जबकि वह टेस्ट में भी शीर्ष बल्लेबाज रहे थे।

 

Related posts

मोदी फिर प्रधानमंत्री बने, इसलिए राजलक्ष्मी ने बाइक से कर डाली 15 हजार किमी की यात्रा

admin

पीएम मोदी से प्रभावित टैटू आर्टिस्ट मुफ्त में बना रहा है #MainBhiChowkidar का टैटू

admin

कौन होगा अगला प्रधानमंत्री ?

admin

सुशिल शिंदे, राज बब्बर और प्रिया दत्त उतरेंगे चुनावी मैदान में

admin

पीएम मोदी को रूस देगा अपना ‘सर्वोच्च नागरिक सम्मान’

admin

PM मोदी समेत देश के बड़े नेताओं ने की वोट देने की अपील, कहा-पहले मतदान, फिर जलपान

admin